DA will be increased by 5%

सरकारी योजना: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी। (Government employees will get good news) | DA will be increased by 5%

नई दिल्ली: भारत सरकार लगातार अपने कर्मचारियों को राहत देने की कोशिश कर रही है. वहीं, बढ़ती महंगाई के दौर में भी सरकार अपने कर्मचारियों की बेहतर करने के लिए कदम उठा रही है. सीपीआई मुद्रास्फीति दर पहले ही आठ वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है और विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की लागत बढ़ने की उम्मीद है। जिसके बाद संभव है कि 7वें वेतन आयोग की बात करें तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाया जाएगा।

अनुमान है कि जुलाई में सरकार डीए को बढ़ाकर 5% करने पर विचार कर सकती है। दावों की माने तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 39 फीसदी डीए मिलेगा. राज्य के कर्मचारियों को वर्तमान में उनके मूल वेतन का 34% एडी मिलता है। यदि डीए में 5% की वृद्धि (DA will be increased by 5%) की जाती है, तो उन्हें उनके मूल वेतन के ऊपर 39% का भत्ता मिलेगा। ध्यान दें कि राज्य के कर्मचारियों को उच्च लागत भत्ता (डीए) का भुगतान किया जाएगा। जबकि सेवानिवृत्त लोगों को महंगाई राहत (DR) मिल सकती है।

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (एआईसीपीआई) के विकास के आधार पर देखा जाए तो डीए में भी बदलाव होगा। एआईसीपीआई ज्यादा होने से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने की संभावना काफी ज्यादा हो गई है। मई महीने के लिए खुदरा मूल्य मुद्रास्फीति 7.04% रही, जो आरबीआई के 2-6% के लक्ष्य सीमा से ऊपर होगी।

वहीं, अप्रैल AICPI के बाद से अनुमान है कि सरकार जुलाई में DA 5% (DA will be increased by 5%)बढ़ा सकती है।

डीए भुगतान पर प्रतिबंध था | DA will be increased by 5%

बता दें कि कोविड-19 के प्रकोप से उत्पन्न असाधारण स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी 2021 के डीए और डीआर के तीन भुगतान रोका गया था.दूसरी ओर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल अगस्त में राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था कि डीए और डीआर बनाए रखने से लगभग 34,402 करोड़ रुपये की बचत होगी।

Related new post- Goat Farming Scheme

Leave a Reply

Your email address will not be published.