हर महीने खाते में डालेंगे 500-500 रुपये (500 rupees will be deposited in the account every month)

सरकारी कार्यक्रम: सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए ऐसे कई कार्यक्रम चलाती है। ताकि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके
रायपुर। सरकारी योजना: निक्षय पोषण योजना केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। आपको बता दें कि सरकार ने तपेदिक से पीड़ित लोगों के लिए इस कार्यक्रम (निक्षय पोषण योजना) की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत तपेदिक से पीड़ित लोगों को मोदी सरकार की ओर से प्रति माह 500 रुपये (500 Rupees) की वित्तीय सहायता मिलेगी। विशेष रूप से यह कार्यक्रम देश के ऐसे गरीब लोगों के लिए है, जिनके पास टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भी पैसे नहीं हैं, यहां तक ​​कि दूर के डॉक्टर से सलाह लेने के लिए भी। जिससे ये लोग गंभीर बीमारियों से जूझते रहते हैं।

सरकार हर महीने खाते में डालेंगे 500-500 रुपये आखिर क्यों ?

आपको बता दें कि टीबी एक गंभीर बीमारी है। बीमारी में डॉक्टर खान-पान के साथ-साथ दवा का भी ध्यान रखने की सलाह देते हैं। क्षय रोग का रोगी यदि रोग में पौष्टिक आहार नहीं लेता है तो उसकी मृत्यु हो जाती है। डॉक्टरों के मुताबिक तपेदिक के लिए जरूरी दवाओं से ज्यादा जरूरी पौष्टिक भोजन है। देश में कई ऐसे लोग हैं जो सरकारी संस्थानों से दवा लेते हैं, लेकिन उनके पास संतुलित आहार नहीं है। ऐसे लोगों के स्वास्थ्य के लिए निक्षय पोषण योजना शुरू की गई है। सरकार ने इस कार्यक्रम के तहत देशभर में लगभग 13,000 टीबी रोगियों को कवर करने का लक्ष्य रखा है। जिससे टीबी के मरीजों की मृत्यु दर पर काफी हद तक काबू पाया जा सकेगा।

सरकार हर महीने खाते में डालेंगे 500-500 रुपये (500 rupees will be deposited in the account every month)

आवेदन करें

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ टीबी के मरीज ही उठा सकते हैं। कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए निक्षय पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदक के पास बीपीएल कार्ड भी होना चाहिए। आवेदक के पास एक चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र, एक बैंक खाता विवरण (पुस्तिका) और साथ ही डॉक्टर से एक आहार चार्ट होना चाहिए।

read more related scheme

Leave a Reply

Your email address will not be published.